नए लोगों से मिलने के लिए टिंडर एक उपयोगी टूल है। हालांकि, यह जोखिम भरा भी हो सकता है, क्योंकि यह अजनबियों को करीब लाता है, जिनमें से कुछ खतरनाक या अपमानजनक हो सकते हैं।

प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए, टिंडर उपयोगकर्ताओं को गार्बो का उपयोग करके मैचों पर आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने की क्षमता दे रहा है। यहां आपको जानने की जरूरत है।

गार्बो क्या है?

गार्बो एक गैर-लाभकारी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो सार्वजनिक रिकॉर्ड की खोज करता है और जहां उपलब्ध हो, हिंसक या हानिकारक व्यवहार, गिरफ्तारी, दोषसिद्धि और यौन अपराधों से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

गार्बो नशीली दवाओं के कब्जे, आवागमन और छोटे यातायात अपराधों से संबंधित जानकारी प्रदान नहीं करता है, क्योंकि ये रिकॉर्ड अल्पसंख्यकों को असमान रूप से प्रभावित करते हैं।

यह सात साल से अधिक पहले किए गए वित्तीय अपराधों या 14 साल से अधिक पहले हुई हत्याओं या डकैतियों से संबंधित जानकारी भी वापस नहीं करता है। इसके अलावा, गार्बो उत्पीड़न को रोकने के लिए व्यक्तिगत जानकारी जैसे घर के पते और व्यक्तियों के संपर्क प्रदान नहीं करता है।

अर्बन डिक्शनरी के अनुसार, “गारबो” कचरा या कचरा व्यक्ति के लिए कठबोली है।

Tinder बैकग्राउंड चेक कैसे काम करता है

ऐप के भीतर कहीं से भी, टिंडर के सुरक्षा केंद्र पर नेविगेट करने के लिए नीले शील्ड पर टैप करें, जहां आपको एक गार्बो लेख दिखाई देगा। अपनी वेबसाइट पर नेविगेट करने के लिए गार्बो पर टैप करें।

एक बार गार्बो पर, आपको अपने मैच के बारे में बुनियादी जानकारी भरने के लिए एक फॉर्म प्रदान किया जाता है (उनका पहला नाम और फोन नंबर आमतौर पर पर्याप्त होता है)। यदि गार्बो को मैच के बारे में प्रासंगिक जानकारी नहीं मिलती है, तो यह आपको अधिक जानकारी के लिए संकेत देता है, जैसे कि उसकी उम्र।

गार्बो पर प्रत्येक पृष्ठभूमि की जांच की लागत $ 2.50 है, साथ ही एक छोटा लेनदेन शुल्क भी है। Tinder यूजर्स को बैकग्राउंड में दो फ्री चेक मिलते हैं, जिसका खर्चा उनकी ओर से Tinder वहन करता है। हर चेक गोपनीय होता है।

आने वाले महीनों में, ऐप अपनी मूल कंपनी, मैच ग्रुप से टिंडर की बहन ऐप में रोल आउट हो जाएगा। इन ऐप्स में मैच, हिंज, मीटिक, ओकेक्यूपिड, पेयर, प्लेंटीऑफफिश, ऑवरटाइम और अजार शामिल हैं।

हमेशा सावधानी बरतें

जबकि यह बैकग्राउंड चेक फीचर उपयोगी है, आपको पता होना चाहिए कि कुछ बैकग्राउंड चेक से कोई जानकारी नहीं मिलेगी, चाहे आप मैच के बारे में कितना भी डेटा इनपुट करें।

जानकारी का अभाव इस बात की गारंटी नहीं देता कि मैच पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि सभी दुर्व्यवहार करने वालों का आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होता है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर समय शांत रहें, अपनी सहज प्रवृत्ति का सम्मान करें, और नए लोगों के साथ फिजिकल डेट पर जाने से पहले टिंडर की सुरक्षा युक्तियों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *