जबकि क्रिप्टो दुनिया के भीतर कई सिक्के गंभीर प्रकाश में बनाए गए हैं, कुछ की पृष्ठभूमि अधिक मनोरंजक है। इन्हें मेम सिक्के के रूप में जाना जाता है, और दो सबसे प्रसिद्ध उदाहरण डॉगकोइन और शीबा इनु हैं। आपने डॉगकोइन के बारे में सुना होगा, क्योंकि यह अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है। लेकिन शीबा इनु वास्तव में क्या है, और क्या यह किसी भी तरह से डॉगकोइन के समान है?

शीबा इनु (SHIB) क्या है?

शीबा इनु को अगस्त 2020 में एथेरियम ब्लॉकचेन पर बनाया गया था। डॉगकोइन के विपरीत, शीबा इनु का निर्माता पूरी तरह से गुमनाम है और “रयोशी” नाम से जाना जाता है। यह भी ज्ञात नहीं है कि टोकन किसी व्यक्ति या समूह द्वारा बनाया गया था या नहीं।

शीबा इनु का प्रारंभिक उद्देश्य “डोगेकोइन किलर” बनना था, हालांकि यह भी माना जाता है कि यह एक मजाक के रूप में था, और शिबा इनू गंभीरता से प्रतिस्पर्धा करने के बजाय डॉगकोइन का मजाक उड़ाने के लिए बाहर खड़ा था।

शीबा इनु पारिस्थितिकी तंत्र में तीन अलग-अलग टोकन होते हैं: SHIB, LEASH और BONE। जबकि LEASH आपूर्ति में काफी सीमित है, प्रचलन में केवल 107,000 टोकन के साथ, BONE, पारिस्थितिकी तंत्र का शासन टोकन, अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध है, इस समय लगभग 250,000,000 टोकन प्रचलन में हैं।

दूसरी ओर, वर्तमान में खरबों शिबा इनु टोकन प्रचलन में हैं, और यह क्रिप्टो है जो परियोजना की “मुख्य मुद्रा” बनी हुई है। हालांकि, मई 2021 में, टोकन के निर्माता (या निर्माता) ने टोकन के आधे हिस्से को एथेरियम के संस्थापक विटालिक ब्यूटिरिन को भेजा, और ब्यूटिरिन ने अपने 90% टोकन को जलाने (और इसलिए नष्ट) करने और बाकी को दान करने का फैसला किया।

जुलाई 2021 में, Shiba Inu के डेवलपर्स ने एक क्रिप्टो एक्सचेंज, ShibaSwap भी लॉन्च किया, जो लिक्विडिटी पूल, टोकन स्वैपिंग, गवर्नेंस और स्टेकिंग विकल्प प्रदान करता है। शिबोशी नामक एक शीबा इनु-समर्थित एनएफटी बाज़ार भी है, जिसमें 10,000 शीबा इनु अवतारों का संग्रह है।

जब शीबा इनु को शुरू में बनाया गया था और अधिक समर्थन प्राप्त करना शुरू हुआ, तो एक्सचेंजों को यह तय करना था कि क्या इसे एक व्यापार योग्य टोकन के रूप में सूचीबद्ध करना एक अच्छा विचार है। जैसे-जैसे टोकन का मार्केट कैप बढ़ता गया, यह अस्थिर होता गया। आज, शीबा इनु लोकप्रिय विकेन्द्रीकृत एक्सचेंजों की एक विस्तृत श्रृंखला पर उपलब्ध है, जिसमें क्रैकेन, कॉइनबेस और बिनेंस शामिल हैं।

तो, अब जब हमने शीबा इनु क्या है और यह क्या प्रदान करता है, इसे तोड़ दिया है, तो आइए देखें कि यह डॉगकोइन से कैसे भिन्न या समान है।

शीबा इनु (SHIB) बनाम डॉगकोइन (DOGE): क्या अंतर है?

शीबा इनु और डॉगकोइन के बीच एक महत्वपूर्ण मूलभूत अंतर है। जबकि डॉगकोइन एक सिक्का है, शीबा इनु एक टोकन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डॉगकोइन का अपना ब्लॉकचेन है, जबकि शिबा इनु को एथेरियम ब्लॉकचेन पर विकसित किया गया था, इसलिए इसे टोकन के रूप में जाना जाता है, सिक्का नहीं।

क्योंकि शीबा इनु एथेरियम ब्लॉकचेन पर मौजूद है, यह स्मार्ट अनुबंधों का समर्थन करता है, जिससे शीबा इनु लेनदेन और भी सुरक्षित और अपरिवर्तनीय हो जाता है। हालांकि डॉगकोइन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का समर्थन नहीं करता है, पिछले एक साल में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कस्टमाइज़ेशन की संभावना के बारे में कुछ बातें हुई हैं।

इसके अतिरिक्त, डॉगकोइन और शीबा इनु द्वारा उपयोग किए जाने वाले दो आम सहमति तंत्र अलग हैं। बिटकॉइन की तरह, डॉगकोइन एक प्रूफ-ऑफ-वर्क (या पीओडब्ल्यू) तंत्र का उपयोग करता है, जिसमें नेटवर्क को समझौता होने से रोकने के लिए कंप्यूटिंग शक्ति खर्च करना शामिल है।

दूसरी ओर, शीबा इनु, प्रूफ ऑफ स्टेक (या PoS) तंत्र का उपयोग करती है। इसमें सत्यापनकर्ता शामिल हैं, जो नेटवर्क को सुरक्षित और पारदर्शी बनाने के लिए ब्लॉक को मान्य करते समय एक निश्चित मात्रा में क्रिप्टो में लॉक करते हैं। इस वजह से, शीबा इनु उपयोगकर्ता व्यक्तिगत रूप से या पूल में दांव लगा सकते हैं, जबकि डॉगकोइन नहीं कर सकता।

डॉगकोइन और शीबा इनु के बीच अंतिम महत्वपूर्ण अंतर उनकी कीमत है, जो काफी अलग है। जबकि डॉगकोइन और शीबा इनु दोनों की कीमत 1 यूएसडी से कम है, डॉगकॉइन अभी भी शीबा इनु से कई गुना अधिक है, वास्तव में, लगभग पांच हजार गुना। शीबा इनु अभी भी डॉलर के मूल्य तक पहुंचने से बहुत दूर है, जबकि एक डॉगकोइन की कीमत वर्तमान में ग्यारह अमेरिकी सेंट या $0.11 है। लेकिन ये कीमतें लगातार बदल रही हैं, और कोई नहीं जानता कि क्रिप्टो में कब वृद्धि या दुर्घटना होगी।

डॉगकोइन और शीबा इनु दोनों ठोस क्रिप्टोकरेंसी हैं

हालांकि डॉगकोइन और शीबा इनु कई मायनों में भिन्न हैं, दोनों में कुछ बेहतरीन विशेषताएं हैं और क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग के भीतर एक आशाजनक भविष्य है। इसलिए, यदि आप इन मेम सिक्कों में से किसी एक के बारे में जानने या उसमें निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो उन्हें देखें। वे निश्चित रूप से इस बिंदु पर एक मजाक से ज्यादा हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *