ब्लूटूथ स्पीकर न केवल उनकी सुवाह्यता के लिए बल्कि उनकी निरंतर बेहतर ध्वनि गुणवत्ता के लिए भी बेहद लोकप्रिय हैं। लेकिन ये स्पीकर महंगे हो सकते हैं, इसलिए खरीदारी करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या देखना है। तो, ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने से पहले आपको किन विशिष्टताओं की जांच करनी चाहिए?

1. बैटरी लाइफ

यह देखते हुए कि आपका ब्लूटूथ स्पीकर शायद हमेशा वायरलेस तरीके से काम कर रहा होगा, इसकी बैटरी लाइफ पर विचार करना एक अत्यंत महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपके स्पीकर की बैटरी लाइफ कम है, तो आपको असुविधाजनक समय पर निराशाजनक री-चार्ज अवधियों से निपटना पड़ सकता है, इसलिए आपको खरीदारी का निर्णय लेने से पहले अपने संभावित स्पीकर की बैटरी लाइफ की जांच करनी चाहिए।

यह जानना मुश्किल है कि ब्लूटूथ स्पीकर खरीदते समय आपको कितनी बैटरी लाइफ देखनी चाहिए, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कितनी बार घर से बाहर ले जाने की योजना बनाते हैं।

हालांकि, यदि आप पाते हैं कि आप आउटलेट तक पहुंच के बिना नियमित रूप से अपने स्पीकर का उपयोग कर रहे हैं, तो उच्चतम बैटरी जीवन प्राप्त करने का लक्ष्य रखने का प्रयास करें। जेबीएल के पोर्टेबल स्पीकर्स की रेंज में विशेष रूप से प्रभावशाली बैटरी लाइफ है, इसके नवीनतम मॉडल, फ्लिप 6 के साथ, 12 घंटे तक का प्लेटाइम प्रदान करता है।

दूसरी ओर, यदि आप अपने ब्लूटूथ स्पीकर का उपयोग अधिकतर घर पर करने जा रहे हैं, तो आपको अधिक बैटरी जीवन के लिए बैंक को तोड़ने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे कई किफायती मॉडल हैं जो लंबी अध्ययन अवधि या पार्टियों के लिए उपयुक्त, पांच या छह घंटे का खेल समय प्रदान कर सकते हैं।

2. आकार

चूंकि ब्लूटूथ स्पीकर को घर से बाहर निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है, वे अक्सर बहुत हल्के होते हैं। हालांकि, ऐसे कई मॉडल हैं जो पाउंड पैक करते हैं, जो पूरे पोर्टेबिलिटी तत्व को थोड़ा और कठिन बना सकते हैं। कुछ ब्लूटूथ स्पीकर सख्ती से पोर्टेबल भी नहीं हैं और घरेलू उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

यही कारण है कि आपको “खरीदें” बटन पर क्लिक करने से पहले अपने चुने हुए ब्लूटूथ स्पीकर के आयाम और वजन की जांच करनी चाहिए। इस तरह, जब भी आप घर से दूर होंगे तो आप एक गैर-पोर्टेबल मॉडल नहीं खरीदेंगे या एक भारी स्पीकर नहीं रखेंगे।

3. ऑडियो गुणवत्ता

ऑडियो गुणवत्ता आपके ब्लूटूथ स्पीकर का एक महत्वपूर्ण तत्व है। हालांकि यह सबसे सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन या किफायती स्पीकर के लिए जाने के लिए आकर्षक लग सकता है, अगर आप एक सुखद सुनने का अनुभव चाहते हैं तो ऑडियो गुणवत्ता को ध्यान में रखना आवश्यक है।

हालाँकि, एक और कारक है जो ऑडियो गुणवत्ता में काम आता है। सामान्य तौर पर, बड़े स्पीकर फुलर ध्वनि करते हैं, लेकिन जब आप यात्रा पर हों तो आप एक भारी स्पीकर नहीं रखना चाहते, क्योंकि यह बहुत जल्दी परेशान हो सकता है। इसलिए यदि आप अपने ब्लूटूथ स्पीकर को कहीं और ले जाना चाहते हैं, तो आपको आकार और ऑडियो गुणवत्ता के बीच संतुलन खोजने की आवश्यकता होगी।

लेकिन अगर आप उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि चाहते हैं तो आपको किस ऑडियो गुणवत्ता की तलाश करनी चाहिए? यदि आप इस बात से परिचित नहीं हैं कि स्पीकर ध्वनि कैसे उत्पन्न करते हैं, और हार्डवेयर का उपयोग कैसे किया जाता है, तो यह सब बहुत भ्रमित करने वाला हो सकता है। आवृत्ति प्रतिक्रिया, संवेदनशीलता और प्रतिबाधा सहित कई कारक स्पीकर की ऑडियो गुणवत्ता में खेलते हैं।

एक प्रीमियम स्पीकर में आमतौर पर 90Db से अधिक की संवेदनशीलता, छह और आठ ओम के बीच एक प्रतिबाधा और 20Hz और 20kHz के बीच की आवृत्ति प्रतिक्रिया होगी।

लेकिन इन कारकों को नेविगेट करना कठिन हो सकता है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि ध्वनि की गुणवत्ता के मामले में वर्तमान में कौन से स्पीकर को सर्वश्रेष्ठ के रूप में रेट किया जा रहा है। हमारे पास ब्लूटूथ स्पीकर के लिए एक आसान खरीदार गाइड है जिसे आप इस मामले की जांच कर सकते हैं।

4. उपलब्ध बंदरगाह

ब्लूटूथ स्पीकर में हमेशा वायर्ड चार्जिंग के लिए एक पोर्ट होता है, जो आमतौर पर माइक्रो यूएसबी केबल को सपोर्ट करता है। आप जिस भी साइट का उपयोग कर रहे हैं, उसके विनिर्देश अनुभाग में आप देख सकते हैं कि आपका चुना हुआ स्पीकर किस प्रकार की चार्जिंग केबल का समर्थन करता है।

हालाँकि, केवल एक चार्जिंग केबल हमेशा पर्याप्त नहीं हो सकती है। यदि आपका ब्लूटूथ काम कर रहा है और आपके स्पीकर से कनेक्ट नहीं हो रहा है तो AUX या 3.5mm जैक पोर्ट की उपलब्धता एक बड़ी मदद हो सकती है। यह आपके फोन, लैपटॉप, या टैबलेट और आपके स्पीकर के बीच एक हार्डवायर्ड कनेक्शन की अनुमति देता है, ताकि आप ब्लूटूथ की आवश्यकता के बिना भी अपने स्पीकर के माध्यम से ऑडियो सुन सकें।

5. पानी और धूल प्रतिरोध

यदि आप अपने ब्लूटूथ स्पीकर को घर से बाहर ले जा रहे हैं, तो यह घर की तुलना में धूल और पानी की क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील होगा। यही कारण है कि एक ऐसा स्पीकर होना जरूरी है जो इन खतरों के प्रतिरोध के कुछ स्तर से लैस हो।

बहुत से ब्लूटूथ स्पीकर वाटरप्रूफ नहीं होते हैं, इसलिए आपको खरीदने से पहले उन्हें स्पेसिफिकेशंस सेक्शन में देख लेना चाहिए। कई वाटरप्रूफ स्पीकर “IP67” के रूप में ज्ञात इनग्रेड प्रोटेक्शन कोड वर्गीकरण का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि स्पीकर को बिना किसी नुकसान के आधे घंटे तक एक मीटर गहरे पानी के शरीर में गिराया जा सकता है। IP67 वर्गीकरण धूल प्रतिरोध से भी संबंधित है, जिसका अर्थ है कि IP67-स्तरीय सुरक्षा के साथ डिज़ाइन किया गया कोई भी उत्पाद धूल के निर्माण के कारण क्षतिग्रस्त नहीं होगा।

आप किसी दिए गए स्पीकर के विनिर्देशों में अन्य प्रकार के सुरक्षा वर्गीकरण भी देखेंगे, जैसे कि IP68 या IPX7, लेकिन एक त्वरित इंटरनेट खोज उस वर्गीकरण को परिभाषित करेगी जिसमें आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *