टेलीग्राम एक आसान इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा है जो विंडोज उपयोगकर्ताओं को आराम से बातचीत करने देती है। हालाँकि, नियमित अपडेट के बावजूद, ऐप अभी भी कभी-कभी हैंग हो जाता है, जिससे आपके संपर्कों से संपर्क करना मुश्किल हो जाता है।

समस्या सबसे अधिक टेलीग्राम बैकएंड त्रुटि, ऐप गड़बड़ या ऑपरेटिंग सिस्टम प्रतिबंध के कारण होती है। हर संभावना से इंकार करना जरूरी है। इस लेख में, हमने आपके टेलीग्राम ऐप के काम न करने की स्थिति में काम करने के लिए सुधारों की एक सूची तैयार की है।

इंटरनेट समस्याओं को ठीक करें: सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस उसी कंप्यूटर पर अन्य एप्लिकेशन चलाकर एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ा है। जब अन्य ऐप्स ठीक काम करते हैं, तो कनेक्टिविटी समस्या से इंकार किया जाता है।

टेलीग्राम स्थिति जांचें: जब इंटरनेट सही तरीके से जुड़ा हो, तो अगला कदम यह जांचना होना चाहिए कि क्या टेलीग्राम डाउनटाइम का अनुभव नहीं कर रहा है। ऐसा करने के लिए, डाउनडेटेक्टर वेबसाइट पर जाएं और क्या हो रहा है यह देखने के लिए “टेलीग्राम” टाइप करें। जब टेलीग्राम की स्थिति सक्रिय होती है और डाउनडेटेक्टर पर कोई रिपोर्ट की गई समस्या नहीं होती है, तो टेलीग्राम के बैकएंड में कोई समस्या होने की संभावना नहीं है।

टेलीग्राम को एक नई शुरुआत दें: इंटरनेट और बैकएंड मुद्दों को खत्म करने के बाद, टेलीग्राम को अस्थायी गड़बड़ियों की संभावना को दूर करने के लिए एक नई शुरुआत दें जो आपको अपने दोस्तों से संपर्क करने से रोकती हैं। टेलीग्राम ऐप को पूरी तरह से बंद कर दें, अधिमानतः टास्क मैनेजर से, और फिर इसे फिर से लॉन्च करें।

यदि सभी तीन प्रारंभिक सुधार समस्या का समाधान करने में विफल रहते हैं, तो यह एक अधिक गंभीर समस्या हो सकती है जिसके लिए आगे की जांच की आवश्यकता है। उस स्थिति में, नीचे बताए गए सुधारों को लागू करना शुरू करें।

2. टेलीग्राम को एक व्यवस्थापक के रूप में चलाएं

जब आप किसी भी विंडोज़ एप्लिकेशन को व्यवस्थापक के रूप में चलाते हैं, तो यह ओएस फाइलों तक पहुंच प्राप्त करता है जो अन्यथा प्रतिबंधित हैं। यह ओएस की ओर से अस्थायी प्रतिबंधों की संभावना को समाप्त करता है जो टेलीग्राम को इसके संचालन के लिए आवश्यक फाइलों तक पहुंचने से रोकता है। इसलिए, इस मुद्दे को हल करने का एक अच्छा मौका है।

3. संगतता मोड में टेलीग्राम चलाएं

यदि ऐप कुछ दिनों पहले सामान्य रूप से काम कर रहा था और आपने ओएस या अपडेटेड विंडोज में भारी बदलाव नहीं किया है, तो फिक्स काम नहीं करेगा।

यदि समस्या विंडोज अपडेट के बाद दिखाई देती है, या आप टेलीग्राम का पुराना संस्करण चला रहे हैं, तो संभव है कि ऐप का वर्तमान संस्करण आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुकूल न हो। इसलिए, अपने ऐप को नवीनतम और संगत संस्करण में अपडेट करें या अपने विंडोज अपडेट को वापस रोल करें।

यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो ऐप को संगतता मोड में चलाएँ। आपने इसे पहले इस्तेमाल नहीं किया होगा, लेकिन यह विंडोज़ में आसान छिपे हुए मोड में से एक है।

हालाँकि, ऐसा करने से पहले, संगतता समस्या निवारक चलाएँ जो समस्या को तुरंत हल कर सकता है। समस्या निवारक को चलाने के लिए, टेलीग्राम के शॉर्टकट पर राइट-क्लिक करें और गुण पर जाएँ। टेलीग्राम गुण विंडो में संगतता टैब पर नेविगेट करें और संगतता समस्या निवारक चलाएँ पर क्लिक करें।

यदि ऐप को संगतता मोड में चलाना काम नहीं करता है, तो ऐप को वीपीएन के माध्यम से एक्सेस करने का प्रयास करें।

4. एक वीपीएन के साथ टेलीग्राम एक्सेस करें

कभी-कभी, कुछ ऐप्स और सेवाएं विशिष्ट स्थानों पर अनुपलब्ध होती हैं, या लंबे समय तक उपयोग के कारण टेलीग्राम द्वारा किसी व्यक्ति का आईपी पता प्रतिबंधित कर दिया जाता है। यह भी संभव है कि कुछ देशों में ऐप को ही ब्लॉक किया जा सकता है। इसलिए, आपको इस संभावना को खत्म करने के लिए ऐप को वीपीएन के माध्यम से कनेक्ट करने का प्रयास करना चाहिए।

यदि आप पहले से ही एक वीपीएन का उपयोग कर रहे हैं और ऐप ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो पहले वीपीएन पर अपना आईपी और स्थान बदलने का प्रयास करें और जब वह मदद नहीं करता है, तो इसे अस्थायी रूप से अक्षम करने पर विचार करें।

वीपीएन को सक्षम करते समय, वीपीएन पर स्थान बदलना, या इसे अक्षम करना अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करता है, बाकी सुधारों के साथ जारी रखें।

5. विंडोज़ फ़ायरवॉल में श्वेतसूची टेलीग्राम

विंडोज फ़ायरवॉल प्रोग्राम और ऐप्स को अविश्वसनीय स्रोतों से ब्लॉक करके आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाता है। कुछ मामलों में, यह टेलीग्राम जैसे रोजमर्रा के ऐप्स के कामकाज को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि फ़ायरवॉल टेलीग्राम को ब्लॉक नहीं करता है। आप टेलीग्राम को अपनी फ़ायरवॉल सेटिंग्स में श्वेतसूची में डालकर ऐसा कर सकते हैं।

यदि टेलीग्राम पहले से मौजूद नहीं है, तो आपको मैन्युअल रूप से एक जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने के लिए, अनुमत ऐप्स विंडो में सेटिंग्स बदलें पर क्लिक करें। किसी अन्य ऐप को अनुमति दें… पर क्लिक करें और पथ को उस फ़ोल्डर में कॉपी करें जहां टेलीग्राम स्थापित है, या इसे ब्राउज़ करें। इसके बाद Add पर क्लिक करें। ऐप को अनुमत ऐप्स की सूची में जोड़ने के बाद सार्वजनिक और निजी बॉक्स चेक करना न भूलें।

हमारे पास विंडोज़ फ़ायरवॉल के माध्यम से ऐप्स को अनुमति देने के बारे में एक गाइड है जिसे आप इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ सकते हैं। यदि श्वेतसूची में डालने से समस्या का समाधान नहीं होता है, तो टेलीग्राम को फिर से स्थापित करने पर विचार करें।

6. टेलीग्राम को पुनर्स्थापित करें

यदि ऊपर सूचीबद्ध सभी सुधार काम नहीं करते हैं, तो आपको अंतिम उपाय के रूप में टेलीग्राम को फिर से स्थापित करना पड़ सकता है। रीइंस्टॉल करना सभी अस्थायी गड़बड़ियों को ठीक करता है, पिछली स्थापना से दूषित फ़ाइलों को बदल देता है, और सबसे अद्यतन संस्करण स्थापित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *