एक सुबह की कल्पना करें जहां आप एक गर्म कप ताजी कॉफी की चुस्की ले रहे हों, और आपका कंप्यूटर आपको नवीनतम हेडलाइंस पढ़ता है—सब कुछ अपने आप। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं लगता?

ठीक है, पायथन के साथ, आप अपना खुद का, वैयक्तिकृत न्यूज़रीडर बना सकते हैं जो आपके लिए सभी शीर्ष सुर्खियों को पढ़ेगा, साथ ही प्रत्येक शीर्षक के अंश भी। हां यह सही है। सही पुस्तकालयों का उपयोग करके, आप प्रत्येक शब्द को स्वयं पढ़े बिना अपनी सभी सुबह की दिनचर्या को करने के लिए पायथन प्राप्त कर सकते हैं।

यहां बताया गया है कि आप इस कोड को कैसे लिख सकते हैं और इसे अपनी पसंदीदा समाचार वेबसाइट में बदल सकते हैं।

कोड चलाने के लिए पूर्वापेक्षाएँ

इससे पहले कि आप कूदें और कोड लिखना शुरू करें, आपको कुछ पूर्व-आवश्यकताएं पूरी करनी होंगी। ये कुछ बहुत ही बुनियादी आवश्यकताएं हैं जो पायथन के उपयोग को आसान और अधिक कुशल बना सकती हैं।

पायथन: पायथन के नवीनतम संस्करण को स्थापित करना एक अच्छा निर्णय होगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप कोई भी Python IDE स्थापित कर सकते हैं।

समाचार वेबसाइट / इंटरनेट एक्सेस: चूंकि पायथन कोड आपकी पसंदीदा वेबसाइट से शीर्ष सुर्खियों को पढ़ता है, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप इस कोड को चलाते समय वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

पूरा कोड जुपिटर नोटबुक में लिखा गया है, जो इस गाइड के लिए एक लोकप्रिय पायथन आईडीई है। इसके अतिरिक्त, इंडिया टुडे समाचार वेबसाइट को नमूना कोड में कोडित किया गया है।

Jupyter नोटबुक डाउनलोड करने के लिए, आप या तो इसे एनाकोंडा पैकेज के एक भाग के रूप में उपयोग कर सकते हैं, या अपने सिस्टम में एक स्टैंडअलोन संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।

चूंकि आपने URL को मेमोरी में खोला है, यह जांचने का समय है कि क्या विचाराधीन वेबसाइट पायथन के माध्यम से असुरक्षित कनेक्शन की अनुमति देती है। आप क्लाइंट वैरिएबल को प्रिंट कर सकते हैं और आउटपुट की जांच कर सकते हैं।

एहतियात के तौर पर, आपको Python में इम्पोर्ट की गई वेबसाइट के HTML कोड को प्रिंट करना होगा। आप इस कोड का मिलान इंस्पेक्शन विकल्प के तहत उपलब्ध वेबसाइट कोड से भी कर सकते हैं।

कोड को कनवर्ट करने से पहले, आपको क्लोज़ कमांड का उपयोग करके वेबसाइट को पायथन की मेमोरी से बंद करना होगा।

एक बार कोड उपयोग के लिए तैयार हो जाने के बाद, शीर्षक कीवर्ड की तलाश शुरू करने के लिए वेबसाइट HTML कोड की जांच करने का समय आ गया है।

ऐसा करने के लिए, वेबसाइट पर कहीं भी राइट-क्लिक करें, और निरीक्षण पर क्लिक करें। इससे विचाराधीन वेबसाइट का HTML कोड खुल जाएगा।

वेबसाइट की कोड विंडो पर, तब तक स्क्रोल करें जब तक कि आप शीर्षक को स्टोर करने वाले कंटेनर टैग का पता न लगा लें।

ये इंडिया टुडे वेबसाइट पर व्यू-कंटेंट टैग के भीतर समाहित हैं। प्रत्येक समाचार वेबसाइट के कंटेनर अलग-अलग होते हैं, लेकिन आपको अपेक्षाकृत आसानी से कोड के माध्यम से नेविगेट करने में सक्षम होना चाहिए।

अंत में, आपको उप-टैग को कैप्चर करने की आवश्यकता है, जिसमें मुख्य शीर्षक होते हैं जिन्हें पायथन आपको पढ़ रहा होगा।

अपने दैनिक समाचार पढ़ने के लिए पायथन के सुंदर सूप मॉड्यूल का उपयोग करना

हर बार जब आप कोड चलाते हैं, तो नवीनतम सुर्खियों को जोर से पढ़ने से पहले समाचार वेबसाइट से डाउनलोड किया जाएगा। हर बार जब आप कोड का एक सेट चलाते हैं, तो पायथन आपको वेबसाइट पर बदलावों से अपडेट रखते हुए कोड को निष्पादित करता है।

जब तक आप कोड को रीफ़्रेश और रीरन नहीं करते, तब तक पुरानी हेडलाइन को पायथन द्वारा प्रदर्शित और पढ़ा जाना जारी रहेगा।

अपनी दैनिक सुर्खियों को पढ़ने के लिए पायथन का उपयोग करना आसान है

एक ओपन-सोर्स भाषा के रूप में पायथन, ब्यूटीफुल सूप, सेलेनियम और अन्य फ्रेमवर्क जैसे शुरुआती और उन्नत उपयोगकर्ताओं को कई तरह के टूल प्रदान करता है।

यदि आप अपने दैनिक समाचारों को ध्वनि द्वारा वितरित करना चाहते हैं, तो Python इसे आसान बनाता है। इस विशेष भाषा को सीखने से आपको सभी क्षेत्रों में एक बेहतर प्रोग्रामर बनने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *