Microsoft Teams में पारंपरिक वॉकी टॉकी के समान “पुश-टू-टॉक” सुविधा शामिल है। यह आपको एक विशिष्ट टीम चैनल के सदस्यों को प्रसारित करने की अनुमति देता है। पुश-टू-टॉक (पीटीटी) टीमों के लिए एक स्मार्ट अतिरिक्त है। आप भारी वॉकी टॉकी ले जाने की आवश्यकता के बिना पीटीटी के माध्यम से जल्दी से संवाद कर सकते हैं।

इसके बजाय, आपको केवल एक आईओएस या एंड्रॉइड फोन, टीम वॉकी टॉकी ऐप इंस्टॉल किया गया है, और वाई-फाई या सेलुलर डेटा चाहिए। यह लेख आपको दिखाएगा कि टीम वॉकी टॉकी का उपयोग कैसे करें।

Microsoft Teams में वॉकी टॉकी कैसे चालू करें

वॉकी टॉकी ऐप को पहले एक व्यवस्थापक द्वारा टीमों में सक्षम करने की आवश्यकता है।

सेटअप नीतियों की सूची से एक नीति चुनें। सबसे अधिक संभावना है कि आप चाहते हैं कि नीति विश्व स्तर पर सभी पर लागू हो।

उपयोगकर्ताओं

एक व्यवस्थापक द्वारा इसे सक्षम करने के बाद, उपयोगकर्ता वॉकी टॉकी ऐप को टीम ऐप में अपने त्वरित एक्सेस मेनू में जोड़ सकते हैं।

क्विक एक्सेस मेनू में तीन डॉट्स वाले मोर आइकन पर क्लिक करें।

टीमों में वॉकी टॉकी ऐप का उपयोग कैसे करें

आप जिस टीम चैनल को सुनना चाहते हैं, उसमें शामिल होकर आप वॉकी टॉकी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। चैनल एक कमरे की तरह है जहां आप वॉकी टॉकी के जरिए दूसरों से संवाद कर सकते हैं। आप एक बार में केवल एक कमरे से कनेक्ट हो सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप एक बार में एक वॉकी टॉकी फ़्रीक्वेंसी से कनेक्ट करते हैं।

आप वर्तमान में चैनल पर सक्रिय अन्य लोगों को देख सकते हैं। अगर आप कोई अन्य चैनल सुनना चाहते हैं, तो बस न्यू चैनल पर क्लिक करें और कनेक्ट को हिट करें।

वॉकी टॉकी टीमों के लाभ

एंड्रॉइड और आईफोन के लिए कई तरह के टू-वे वॉकी टॉकी ऐप हैं। वॉकी टॉकी टीमों में उपयोगी क्यों है, जो परियोजना प्रबंधन और कार्य संचार के लिए उपयोग किया जाने वाला एक मंच है?

लगभग 300 मिलियन लोग Teams का उपयोग करते हैं। इसके व्यापक रूप से अपनाने को देखते हुए, यह समझ में आता है कि Microsoft ने Teams में एक वॉकी टॉकी सुविधा जोड़ी है।

कई व्यावहारिक कारण टीम वॉकी टॉकी को विशेष रूप से मूल्यवान बनाते हैं।

कम डेटा उपयोग: Microsoft का अनुमान है कि ऑडियो भेजते या प्राप्त करते समय वॉकी टॉकी से अपेक्षित डेटा उपयोग लगभग 20 Kb/s होता है।

इसका मतलब है कि वॉकी टॉकी का उपयोग उन स्थितियों में भी किया जा सकता है जहां डेटा या वाईफाई कनेक्शन बहुत खराब है।

त्वरित संचार: एक वॉकी टॉकी एक उपयोगकर्ता को एक चैनल के सभी सदस्यों को एक बार में एक सुरक्षित आवाज संदेश प्रसारित करने की अनुमति देता है, यह सुनिश्चित करता है कि वे इसे सुनते हैं। इसे रीयल-टाइम संचार के लिए एक ओपन वॉयस चैनल के रूप में जाना जाता है।

सिंगल डिवाइस: टीम में वॉकी टॉकी को शामिल करने का मतलब यह भी है कि कर्मचारियों को कई डिवाइस ले जाने की जरूरत नहीं है। जब आप अपने फोन पर टीम वॉकी टॉकी रखते हैं तो वह भारी वॉकी टॉकी पीछे छूट सकता है।

Microsoft Teams वॉकी टॉकी के साथ कौन से उपकरण सबसे अधिक संगत हैं?

यदि आप चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में टीम वॉकी टॉकी का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो यह विचार करना सबसे अच्छा है कि आप किस प्रकार के उपकरण के साथ इसका उपयोग करेंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने विशेष उपकरणों की एक सूची तैयार की है जिसमें एक समर्पित पुश-टू-टॉक (पीटीटी) बटन है। ये मुख्य रूप से सैमसंग गैलेक्सी एक्सकवर 5 जैसे दमदार स्मार्टफोन हैं।

इसका मतलब है कि आप वॉकी टॉकी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपका फोन लॉक हो, एक महत्वपूर्ण विचार यदि आप एक फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं। अंततः, आप किसी भी फ़ोन पर वॉकी टॉकी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं जो टीम चला सकता है।

Microsoft टीम वाकी टॉकी का उपयोग करना

टीम्स वॉकी टॉकी ऐप एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक व्यावहारिक विशेषता है जिसका उपयोग फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं से लेकर परिवारों तक सभी करते हैं। यह उन उपकरणों की संख्या को कम करता है जिन्हें श्रमिकों को ले जाने की आवश्यकता होती है और खराब इंटरनेट कनेक्शन पर भी सुरक्षित संचार प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *