आपके पीसी पर स्टोरेज की जगह खत्म हो जाना बहुत निराशाजनक है। कम डिस्क स्थान होने से सिस्टम के प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है और नए प्रोग्राम को स्थापित होने से रोका जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो यह निर्धारित करने के लिए कि आपके सिस्टम से क्या हटाया जाता है, आपको अपनी फाइलों और प्रोग्रामों को एक्सप्लोर करना होगा।

विंडोज 10 और 11 पर, स्टोरेज सेंस नामक एक अंतर्निहित सुविधा आपको अपने डिस्क स्थान को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और स्थान को स्वचालित रूप से खाली करने में मदद कर सकती है। मूक लेकिन प्रभावी सिस्टम उपयोगिता सुविधा विंडोज को और भी बेहतर बनाती है। आगे पढ़ें क्योंकि हम बताते हैं कि स्टोरेज सेंस क्या है और आप इसे विंडोज 11 पर कैसे सेट कर सकते हैं।

स्टोरेज सेंस क्या है?

स्टोरेज सेंस विंडोज 10 और 11 की एक अंतर्निहित विशेषता है जो आपके लिए अपने पीसी पर स्टोरेज को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना संभव बनाता है। यदि आपने अभी तक स्टोरेज सेंस सेट नहीं किया है, तो इसे डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ कॉन्फ़िगर किया गया होगा। स्टोरेज सेंस अनावश्यक अस्थायी फाइलों को हटाकर अपने आप जगह खाली कर देगा।

स्टोरेज सेंस के माध्यम से, आप अपने Microsoft OneDrive खाते से संबद्ध स्थानीय क्लाउड सामग्री को भी प्रबंधित कर सकते हैं। स्टोरेज सेंस को और भी बेहतर बनाता है कि आप यह परिभाषित करने के लिए कस्टम नियम निर्धारित कर सकते हैं कि आप फ़ाइलों को कैसे संग्रहीत (या हटा दिया गया) चाहते हैं और जब उन्हें डुप्लिकेट करने की अनुमति दी जाती है।

अब स्टोरेज सेंस का चयन करें, और आप अपने डिस्क स्थान को प्रबंधित करने के लिए कस्टम नियम सेट कर सकते हैं। आप चुन सकते हैं कि विंडोज़ को स्टोरेज सेंस कब चलाना चाहिए और उसे कितनी बार रीसायकल बिन और डाउनलोड फ़ोल्डर्स से फाइलों को हटाना चाहिए।

एक बार जब आप अपना वांछित विकल्प चुन लेते हैं, तो रन स्टोरेज सेंस नाउ पर क्लिक करें।

स्टोरेज सेंस के साथ विंडोज 11 को साफ रखें

यह आवश्यक है कि आप अपने सिस्टम के डिस्क स्थान को सावधानीपूर्वक और कुशलता से प्रबंधित करें। अस्थायी फ़ाइलें, जिनमें पुरानी Windows अद्यतन फ़ाइलें शामिल हैं, बहुत अधिक संग्रहण स्थान का उपभोग कर सकती हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके उनसे छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *