क्या आपने कभी अपने सभी ब्लेंडर संदर्भ छवियों को रखने के लिए फ़ोटोशॉप जैसे रचनात्मक ऐप का उपयोग करने का प्रयास किया है? इसे हमसे लें: एक बेहतर तरीका है।

PureRef ब्लेंडर के साथ-साथ किसी भी अन्य रचनात्मक प्रयास के लिए हमारी पसंद का इमेज रेफरेंस ऐप है। ग्राफिक डिजाइन, चित्रण, और किसी भी अन्य रचनात्मक उपक्रम को सही साथ में संदर्भ आवेदन के साथ इतना आसान और इतना अधिक सुविधाजनक बनाया जा सकता है।

PureRef मिश्रण करने का हमारा पसंदीदा तरीका है। हमें लग रहा है कि आप इसमें भी चमकने वाले हैं। यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है।

PureRef क्या है?

यदि आपने कभी एक इंटरैक्टिव, पूरी तरह से कॉन्फ़िगर करने योग्य Pinterest बोर्ड का सपना देखा है जिसका उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं, PureRef आपके लिए संदर्भ छवि सॉफ़्टवेयर है। यह मूल रूप से एक विशाल खिड़की है जिसमें कोई पैनलिंग या नियंत्रण नहीं है – आप बस अपनी खुद की छवियां जोड़ते हैं और खिड़की के आकार को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करते हैं।

PureRef विंडो आपके डेस्कटॉप के भीतर और आपके द्वारा खोली गई किसी भी अन्य विंडो के बाहर मौजूद है। यह एक वर्चुअल कॉर्कबोर्ड है जिसका एक उद्देश्य है, और केवल एक ही उद्देश्य है: एक कैनवास के रूप में मौजूद होना, जिससे आप अपने ब्लेंडर प्रोजेक्ट के लिए अपनी ज़रूरत की हर चीज़ को पिन कर सकें।

PureRef, BlenderGuru की एक आधिकारिक अनुशंसा के अलावा, कई कारणों से उपयोग करने के लिए संदर्भ छवि ऐप है। एक बार जब आपके पास वह सब कुछ हो जाता है जिसे आप बोर्ड में जोड़ना चाहते हैं, तो यह मूल रूप से अवधारणा कला, शरीर रचना के संदर्भ, शैली गाइड, और शाब्दिक रूप से कुछ भी है जो आपको चाहिए, एंड-टू-एंड के साथ अंतरिक्ष का एक असीम-विशाल क्षेत्र है।

PureRef को ज्यादातर ब्लेंडर समुदाय में संदर्भ छवियों के लिए एक उपकरण के रूप में पोषित किया जाता है, लेकिन क्रिएटिव को इसे केवल ब्लेंडर के साथ उपयोग करने तक सीमित नहीं करना चाहिए। मूड बोर्ड और यहां तक ​​कि माइंड मैप बनाते समय यह वास्तव में उपयोगी है, उदाहरण के लिए, अपने और दूसरों के लिए।

यदि आप हमेशा अपने सभी लेगो को उनके साथ निर्माण शुरू करने से पहले फर्श पर डंप करने वाले थे, तो PureRef संभवतः लंबे समय से पसंदीदा बन जाएगा।

PureRef में इमेज कैसे जोड़ें

सबसे पहले चीज़ें: आपको PureRef को आधिकारिक स्रोत से डाउनलोड करना होगा। यह विंडोज, मैकओएस और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। आप दान करना चुन सकते हैं, या आप $0 का एक कस्टम दान जोड़ सकते हैं यदि, हमारी तरह, आप एक बजट पर काम कर रहे हैं।

जब आप पहली बार PureRef को आग लगाते हैं, तो आप शायद थोड़ा खो जाएंगे। हालांकि डरो मत; एक बार जब आपके पास काम करने के लिए कम से कम एक छवि हो, तो PureRef में महारत हासिल करना एक अत्यंत सहज और सुखद प्रक्रिया होगी।

एक छवि जोड़ने के बाद, आप पाएंगे कि PureRef स्वचालित रूप से एक नया कैनवास बनाता है, जो सीमाओं का एक सेट है जिसमें आपके बोर्ड पर सब कुछ शामिल है। सब कुछ लोड होने के बाद Ctrl + O आपके कैनवास को अनुकूलित करेगा, एक त्वचा-तंग फिट बना देगा।

एक छवि को हटाना उतना ही सरल है जितना कि आपत्तिजनक तत्व का चयन करना और डिलीट या बैकस्पेस को हिट करना। आपके सभी सामान्य कॉपी और पेस्ट कमांड जीवित हैं और यहां भी ठीक हैं। किसी भी छवि को ऊपर या नीचे स्केल करने के लिए, उसे चुनें ताकि वह सक्रिय हो और उसके आकार को समायोजित करने के लिए हाइलाइट किए गए फ़्रेम का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए आप Crtl और Alt को होल्ड करते हुए लेफ्ट माउस बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Alt+Shift आपको बाईं माउस बटन पर क्लिक करते समय किसी भी अक्ष के साथ एक छवि को फ़्लिप करने देता है – इन तीन आदेशों को दबाए रखते हुए, अपने चयन की छवि को उस दिशा में स्वाइप करें जिस दिशा में आप इसे फ़्लिप करना चाहते हैं। . आप ड्रैग करते समय Shift + Ctrl का उपयोग करके किसी छवि को घुमा भी सकते हैं।

Shift दबाए रखते हुए किसी छवि को क्लिक करने और खींचने से अनुवाद आपके X या Y अक्ष तक सीमित हो जाता है। शिफ्ट और स्पेस दोनों को होल्ड करने से आप छवियों को एक-दूसरे के लंबवत पर स्नैप कर सकते हैं, जिससे आपकी व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करना आसान हो सकता है।

संपूर्ण PureRef विंडो को स्थानांतरित करने के लिए, आप इसे अपनी स्क्रीन पर कहीं भी राइट-क्लिक कर सकते हैं और खींच सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप जिस विंडो में काम कर रहे हैं, उसके चारों ओर इसे मॉर्फ करना चुन सकते हैं, विंडो के किनारों को बायाँ-क्लिक करके और खींचकर, आप इसे बिना कुछ अस्पष्ट किए कहीं भी निचोड़ सकते हैं। जिसे आपको देखने की जरूरत है।

वर्तमान में अपने कैनवास पर संग्रह को एक्सप्लोर करने के लिए खींचते समय मध्य माउस बटन का उपयोग करें। बोर्ड पर स्क्रीन पर सब कुछ फिट करने के लिए एक डबल लेफ्ट-क्लिक तुरंत आपके डिस्प्ले को ज़ूम करता है। फिर आप अपने स्क्रॉल व्हील से अपने कर्सर को ज़ूम इन कर सकते हैं या बाईं माउस बटन से खींचते समय Z को दबाए रख सकते हैं; यह कॉम्बो ट्रिक विशेष रूप से तब उपयोगी होती है जब आपको किसी विशिष्ट चीज को जल्दी से खोजने और ठीक करने की आवश्यकता होती है।

Ctrl + F आपको तुरंत फ़ुल-स्क्रीन मोड में लाता है, जो तब बहुत अच्छा होता है जब आप केवल PureRef का उपयोग विचार-मंथन या किसी प्रोजेक्ट की योजना बनाने के लिए कर रहे हों। फ़ुल-स्क्रीन भी वास्तव में उपयोगी है यदि आपके पास काम करने के लिए कुछ मॉनिटर हैं – यदि आप केवल एक स्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं, हालांकि, आपको PureRef और अपने ब्लेंडर सत्र के ठीक बगल में एक विभाजन बनाने की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *