आप कैसे बता सकते हैं कि आपका फोन टैप किया गया है? यह पसंद है या नहीं, हम में से अधिकांश अपने फोन पर जासूसी करने के आदी हो गए हैं – कम से कम सरकारों द्वारा नहीं!

लेकिन अन्य पार्टियां आपके स्मार्टफोन में टैप कर सकती हैं। इसमें हैकर्स, आपका नियोक्ता, एक पूर्व-साथी, या यहां तक ​​कि प्रेस भी शामिल है। हो सकता है कि वे आपकी कॉल सुन रहे हों, संदेश और ईमेल पढ़ रहे हों और भेज रहे हों, या आपके इंटरफ़ेस पर जानकारी बदल रहे हों। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फोन टैप हो गया है?

यहां बताया गया है कि कैसे बताएं कि आपका सेल फोन टैप किया गया है या नहीं।

1. बैटरी की समस्या

IOS और Android के लोकप्रिय होने से पहले, बैटरी की समस्या फोन टैप का संकेत थी। स्मार्टफोन की बात करें तो हॉट बैटरी चिंता का विषय बनी हुई है।

आप शायद वैसे भी बैटरी को गर्म करने से बहुत परिचित हैं। आप शायद किसी फ़ोन स्टोर पर गए और समस्या के बारे में शिकायत की। ज्यादातर मामलों में, आपको केवल यह बताया जाएगा कि यह स्मार्टफोन के लिए मानक है। उदाहरण के लिए, Apple आमतौर पर केवल तभी चिंतित होता है जब आपका डिवाइस इतना गर्म हो गया हो, यह अपने आप बंद हो जाता है।

आपका स्मार्टफोन इतना गर्म क्यों हो जाता है? एकाधिक ऐप्स और मीडिया का उपयोग करने से आपका हैंडसेट गर्म हो जाएगा, हालांकि यह किसी भी नुकसान का कारण बनने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, बहुत सारे वीडियो देखने में गाने या पॉडकास्ट सुनने की तुलना में आपकी बैटरी का प्रतिशत अधिक होगा। तो हाँ, आपकी बैटरी एक समस्या हो सकती है, भले ही आपका फ़ोन टैप किया गया हो या नहीं।

फिर भी, एक गर्म बैटरी सेल फोन टैपिंग का संकेत हो सकती है। हो सकता है कि दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर पृष्ठभूमि में चल रहा हो, जिससे कोई अन्य व्यक्ति सुन सके।

और अगर आपका फोन चार्ज नहीं हो रहा है तो शक करें।

अपने फ़ोन की निगरानी करें: याद रखें कि आपने किन ऐप्स का उपयोग किया है और वे आपकी बैटरी को कैसे प्रभावित करते हैं। यदि आप इसे बार-बार उपयोग नहीं करते हैं, भले ही यह बैटरी पर लगातार कम चलता है, तो इसे अनदेखा करना बहुत अजीब है। पुराने हैंडसेट नए मॉडल की तरह चार्ज नहीं रखते हैं, इसलिए आपको नापाक उद्देश्यों की तलाश करने से पहले अन्य संभावनाओं को खत्म करने की आवश्यकता है।

अन्य कारणों पर एक नज़र डालें कि आपका हैंडसेट क्यों गर्म हो सकता है। क्या आप इसके साथ धूप सेंक रहे हैं? क्या आप लगातार बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं? क्या फोन केस हीट लॉकिंग है?

उच्च तापमान और कम शक्ति अभी भी दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर का संकेत हो सकता है। फिर आपको अन्य संकेतों को देखने की जरूरत है कि आपका फोन टैप किया गया है।

2. मोबाइल डेटा उपयोग में वृद्धि

अपने फोन बिलों पर कड़ी नजर रखने से आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। लेकिन यह स्पाइवेयर का पता लगाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

अनगिनत ऐप्स बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करते हैं, खासकर यदि आप मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट नहीं हैं। यह और भी बुरा है यदि आप अपने बच्चों को घर से दूर अपने डिवाइस का उपयोग करने देते हैं। फिर भी, आपको मोटे तौर पर पता होना चाहिए कि आप हर महीने कितना डेटा इस्तेमाल करते हैं।

यदि यह राशि नाटकीय रूप से बढ़ जाती है, तो आपको वास्तव में इसे कम करने की आवश्यकता है कि ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आपको कारण नहीं मिल रहा है, तो हो सकता है कि कोई तीसरा पक्ष आपके संदेशों को इंटरसेप्ट कर रहा हो।

दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर आपके डेटा भत्ते का उपयोग आपके द्वारा एकत्रित की गई जानकारी को बाहरी स्रोत पर भेजने के लिए करता है। इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से आपके घर के वाई-फाई पर निर्भर नहीं है: यह डेटा की खपत करेगा चाहे आप कहीं भी हों।

3. अवांछित विज्ञापन और ऐप्स

आप आसानी से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से अत्यधिक परिचित हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप आधे ऐप्स को भूल जाते हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपके फोन में क्या है, खासकर बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स। यदि आपने उन्हें स्थापित नहीं किया है, तो वे दुर्भावनापूर्ण हो सकते हैं।

नकली ऐप डाउनलोड करने के लिए आपके फोन को जेलब्रेक करने की आवश्यकता नहीं है: उदाहरण के लिए, iDevices के ऐप स्टोर पर 17 धोखाधड़ी वाले ऐप सामने आए। उन्हें शुरू में ट्रोजन मैलवेयर माना जाता था, लेकिन वास्तव में वे एडवेयर थे जो उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण विज्ञापन प्रस्तुत करते थे।

एडवेयर का उपयोग डेटा एकत्र करने और हैकर्स के लिए पिछले दरवाजे खोलने के लिए किया जा सकता है, जिससे धोखाधड़ी वाले सॉफ़्टवेयर की और स्थापना को आमंत्रित किया जा सकता है। पीड़ितों को गलती से उन पर क्लिक करने और भुगतान-प्रति-क्लिक के आधार पर राजस्व उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ये विज्ञापन दखल देने वाले बन सकते हैं।

यह न भूलें कि किसी भी लिंक पर क्लिक करने से अधिक मैलवेयर हो सकते हैं।

ऐप्पल द्वारा उन ऐप्स को हटा दिया गया था, लेकिन अभी भी पुराने सिस्टम पर गुप्त हो सकते हैं और आधिकारिक जांच के माध्यम से इसे दुर्भावनापूर्ण ऐप्स बनाने का एक ठोस उदाहरण पेश कर सकते हैं। ऐप्पल ने कहा कि उसने 60 मिलियन से अधिक ऐप समीक्षाओं को हटा दिया जो वास्तव में अकेले 2020 में स्पैम थे, और यह एक अच्छी बात है, यह ध्यान देने योग्य है कि नकली समीक्षाओं का प्रसार इतना व्यापक है।

मैलवेयर बहुत अधिक विज्ञापन ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकता है, और इस प्रकार डेटा उपयोग को और बढ़ा सकता है।

4. सामान्य प्रदर्शन समस्याएँ

जितने अधिक डेटा का उपयोग किया जा रहा है, आपका उपकरण उतना ही धीमा होगा। मैलवेयर आपके स्मार्टफ़ोन तक रूट एक्सेस प्राप्त कर सकता है या आपको अपनी गतिविधियों पर पूर्ण प्रभुत्व के लिए एक नकली सिस्टम अपडेट डाउनलोड करने की अनुमति दे सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *