Fortnite एक बैटल रॉयल शूट है, जिसमें खिलाड़ियों के लिए गेम के साथ छेड़छाड़ करने के लिए कई ग्राफिकल, साउंड और कंट्रोल सेटिंग्स शामिल हैं। कई खिलाड़ियों को अपने पीसी पर Fortnite को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कम से कम कभी-कभी उन विकल्पों को समायोजित करने की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, कुछ खिलाड़ियों ने बताया है कि Fortnite उनकी चयनित सेटिंग्स को सहेजता नहीं है। जब वे खिलाड़ी Fortnite को पुनः आरंभ करते हैं, तो वे सभी इन-गेम विकल्पों को रीसेट करने का प्रयास करते हैं जो वे पहले थे। विंडोज 11/10 के भीतर गेम खेलने वाले यूजर्स के लिए यह समस्या उत्पन्न होती है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें Fortnite को ठीक करने की आवश्यकता नहीं है, तो गेम सेटिंग्स को सहेजना नहीं है, इन संभावित प्रस्तावों को लागू करने का प्रयास करें।

1. Fortnite की GameUserSettings.ini फ़ाइल के लिए केवल-पढ़ने के लिए सेटिंग अक्षम करें

कई खिलाड़ियों ने कहा है कि उन्होंने GameUserSettings.ini फ़ाइल के लिए केवल-पढ़ने के लिए सेटिंग को अक्षम करके Fortnite सेटिंग्स को सहेजना तय नहीं किया है। अक्सर ऐसा होता है कि Fortnite नई चयनित सेटिंग्स को सहेज नहीं सकता क्योंकि GameUserSettings.ini फ़ाइल केवल-पढ़ने के लिए सेट है। आप निम्न प्रकार से उस फ़ाइल के लिए केवल-पढ़ने के विकल्प को अक्षम कर सकते हैं।

यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप क्लाइंटसेटिंग फ़ाइल के लिए केवल-पढ़ने के लिए सेटिंग सत्यापित करें। ऐसा करने के लिए, FortniteGame फ़ोल्डर से कॉन्फ़िग सबफ़ोल्डर खोलें। वहां क्लाइंट सेटिंग्स फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें, इसके केवल-पढ़ने के विकल्प को अचयनित करें यदि यह चुना गया है, और लागू करें बटन दबाएं।

2. नियंत्रित फ़ोल्डर पहुंच अक्षम करें

गेम्स अक्सर सेटिंग्स को सेव नहीं कर सकते क्योंकि नियंत्रित फोल्डर एक्सेस सक्षम है। नियंत्रित फ़ोल्डर पहुँच एक ऐसी सुविधा है जो सॉफ़्टवेयर को सुरक्षित फ़ोल्डर में फ़ाइलों को संशोधित करने से रोकती है। इस प्रकार, यह सुविधा गेम को नई सेटिंग्स को सहेजने के लिए आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को बदलने से रोक सकती है। इस तरह आप विंडोज 11 में कंट्रोल्ड फोल्डर एक्सेस को डिसेबल कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप Fortnite को इसके माध्यम से अनुमति देने के लिए नियंत्रित फ़ोल्डर एक्सेस को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, CAF सक्षम होने पर रैंसमवेयर प्रोटेक्शन में ऐप को कंट्रोल्ड फोल्डर एक्सेस विकल्प के माध्यम से अनुमति दें पर क्लिक करें।

सभी ऐप्स ब्राउज़ करें का चयन करने के लिए एक अनुमत ऐप जोड़ें बटन दबाएं। फिर Fortnite गेम को सेलेक्ट करें और Open बटन पर क्लिक करें। आपको एक अनुमत ऐप के रूप में एपिक गेम्स को भी जोड़ना पड़ सकता है।

3. तृतीय-पक्ष एंटीवायरस उपयोगिताओं को अक्षम करें

कुछ तृतीय-पक्ष एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर में नियंत्रित फ़ोल्डर पहुँच के समान सुविधाएँ हो सकती हैं। यदि आपके पास एक तृतीय-पक्ष एंटीवायरस उपयोगिता स्थापित है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए Fortnite खेलने से पहले इसे अक्षम कर दें कि यह गेम में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है और इसकी सेटिंग्स को सहेज सकता है।

देखने के लिए दाएं माउस बटन के साथ एंटीवायरस उपयोगिता के सिस्टम ट्रे आइकन पर क्लिक करें और इसके संदर्भ मेनू पर एक अक्षम विकल्प का चयन करें। यदि आपको वहां ऐसा कोई विकल्प नहीं मिलता है, तो अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के सेटिंग टैब में देखें।

4. क्लीन बूट विंडोज

क्लीन-बूटिंग विंडोज सभी तृतीय-पक्ष स्टार्टअप प्रोग्राम और सेवाओं को अक्षम कर देगा। यह Fortnite के लिए गेम सेटिंग्स को सेव न करने का एक संभावित समाधान है क्योंकि यह उन सॉफ़्टवेयर संघर्षों को हल कर सकता है जो समस्या पैदा कर सकते हैं। आप निम्नानुसार MSConfig के भीतर बूट कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलकर विंडोज 11 को क्लीन-बूट कर सकते हैं।

फिर Windows को पुनरारंभ करने के बाद Fortnite में सेटिंग्स बदलने का प्रयास करें। यदि क्लीन-बूटिंग विंडोज गेम फिक्स विकल्प काम नहीं करते हैं, तो शायद एक विरोधी पृष्ठभूमि ऐप या सेवा इसका कारण थी।

Fortnite में आवश्यकतानुसार विकल्प बदलें, और फिर आप अपने पीसी के मूल बूट कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, स्टार्टअप आइटम लोड करें और सभी विकल्पों को सक्षम करने के लिए MSConfig को फिर से खोलें।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, विंडोज को क्लीन-बूट करने के बजाय, आप टास्क मैनेजर के साथ स्टार्टअप आइटम को मैन्युअल रूप से अक्षम करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, Ctrl+Alt+Delete कीबोर्ड शॉर्टकट दबाकर या इसके समर्पित Ctrl+Shift+Esc शॉर्टकट का उपयोग करके टास्क मैनेजर खोलें। फिर, स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें।

वहां आप सॉफ्टवेयर पैकेज को स्टार्टअप से चुनकर डिसेबल पर क्लिक करके हटा सकते हैं। फिर टास्क मैनेजर के साथ स्टार्टअप आइटम्स को डिसेबल करने के बाद अपने पीसी को रीस्टार्ट करें।

5. सत्यापित करें और Fortnite फ़ाइलें पुनर्स्थापित करें

यदि उपरोक्त में से कोई भी संभावित सुधार आपके लिए काम नहीं करता है, तो Fortnite की कुछ फ़ाइलें दूषित या अनुपलब्ध हो सकती हैं। इस मामले में, गेम को फिर से इंस्टॉल करना, या इसकी फाइलों को सत्यापित करना समाधान हो सकता है। सौभाग्य से, Fortnite के एक मल्टीप्लेयर शीर्षक के रूप में, ऐसा करने से आपके पास सहेजे गए गेम डेटा के रास्ते में खोने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

Fortnite फ़ाइलों को सत्यापित करने के लिए, Epic Games में Fortnite पर तीन-डॉट बटन पर क्लिक करें और Verify चुनें। सत्यापन प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें और पुनः प्रयास करें।

अब Fortnite विल (शायद) गेम सेटिंग्स को सेव करेगा

ऊपर दिए गए संभावित सुधार संभवत: अधिकांश खिलाड़ियों के लिए फ़ोर्टनाइट को गेम सेटिंग्स को नहीं सहेजते हुए ठीक कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *