समय के साथ, सभी लिथियम-आयन बैटरी चार्ज रखने की अपनी क्षमता खो देती हैं। यह आपके लैपटॉप के लिए दोगुना हो जाता है, जिसके लिए उच्च-शक्ति आउटपुट की आवश्यकता होती है और अक्सर खराब हवादार वातावरण में गर्म होता है, जो तेजी से गिरावट का कारण बनता है। तो, आप अपने लैपटॉप की बैटरी के जीवन को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं?

जबकि बहुत सारे सामान्य बैटरी स्वास्थ्य युक्तियाँ हैं, एक व्यावहारिक समाधान यह है कि अनावश्यक गिरावट को कम करने और बैटरी जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने लैपटॉप पर बैटरी चार्ज सीमा निर्धारित करें। आप इसे अपने कंप्यूटर के अंतर्निर्मित बैटरी चार्ज लिमिटर का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं। यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे।

लैपटॉप बैटरी दीर्घायु में सुधार करने में सहायता के लिए बैटरी चार्ज थ्रेसहोल्ड सेट करना

आधुनिक लैपटॉप की बैटरी अधिक चार्ज नहीं होती है, इसलिए अपने लैपटॉप को प्लग इन रखने से आपके पीसी पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। हालाँकि, यदि आपका बैटरी चार्ज हर समय 100% पर बना रहता है, तो यह असामान्य सूजन पैदा कर सकता है, अंततः बैटरी की लंबी उम्र को कम कर सकता है।

लेनोवो, एचपी, एमएसआई, डेल और आसुस जैसे लैपटॉप निर्माता अपने कंप्यूटर को बैटरी चलाने के समय को अधिकतम करने के लिए एक अंतर्निहित बैटरी चार्ज लिमिटर के साथ शिप करते हैं। उपयोगी है अगर आप अपने सिस्टम को हर समय 100% चार्ज पर प्लग इन करते हैं।

हमेशा कनेक्टेड सिस्टम के लिए, लैपटॉप निर्माता अधिकतम चार्ज सीमा को 80% तक सेट करने की सलाह देते हैं। इसलिए, जब आपकी बैटरी 80% क्षमता तक पहुँच जाती है, तो यह अपने आप चार्ज होना बंद कर देगी।

लैपटॉप निर्माता के आधार पर, आप अपनी बैटरी की अधिकतम पावर RSOC (रिलेटिव स्टेट ऑफ़ चार्ज) को BIOS या Lenovo Vantage जैसे मालिकाना सिस्टम साथी ऐप के साथ सेट कर सकते हैं।

एचपी लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज थ्रेशोल्ड कैसे सेट करें

एचपी लैपटॉप पर, आप अनुकूली बैटरी अनुकूलक को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं ताकि आपका सिस्टम लंबे समय तक बैटरी पैक को अनुकूलित कर सके। एचपी के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल सिर्फ बिजनेस सीरीज के नोटबुक्स के लिए ही उपलब्ध है।

यदि आपके पास BIOS में अनुकूली बैटरी अनुकूलक या बैटरी स्वास्थ्य प्रबंधन विकल्प नहीं है, तो अपने BIOS को अद्यतन करने का प्रयास करें। आप एचपी सॉफ्टवेयर और ड्राइवर डाउनलोड पेज पर अपने लैपटॉप के लिए नए BIOS अपडेट के लिए स्कैन कर सकते हैं। फिर, HP को अपने उत्पाद का पता लगाने दें पर क्लिक करें और अपने सिस्टम के लिए उपलब्ध अपडेट खोजने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

आप अद्यतन को स्थापित करने के लिए HP BIOS अद्यतन और पुनर्प्राप्ति उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं। आप सिस्टम डायग्नोस्टिक्स तक पहुंच कर मैन्युअल अपडेट भी कर सकते हैं।

यदि BIOS अद्यतन करने के बाद भी पावर प्रबंधन विकल्प प्रकट नहीं होता है, तो यह मान लेना सुरक्षित है कि आपका सिस्टम अभी तक इस सुविधा का समर्थन नहीं करता है।

लेनोवो लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज थ्रेशोल्ड कैसे सेट करें

आप अपने लेनोवो लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज सीमा निर्धारित करने के लिए लेनोवो सहूलियत साथी ऐप का उपयोग कर सकते हैं। और एचपी के विपरीत, लेनोवो सहूलियत लगभग सभी आधुनिक लेनोवो पोर्टेबल कंप्यूटरों के साथ संगत है।

यही बात है। आपका लेनोवो लैपटॉप अब चार्ज होना बंद कर देगा जब बैटरी चार्ज स्तर 80% तक पहुंच जाएगा और प्लग इन करने पर एसी पावर पर चलेगा। एक बार बैटरी चार्ज स्तर 50% तक गिर जाने पर, यह फिर से चार्ज होना शुरू हो जाएगा।

आसुस लैपटॉप में बैटरी चार्ज लिमिटर कैसे सेट करें

आसुस के लैपटॉप आसुस बैटरी हेल्थ चार्जिंग फीचर से लैस हैं। आप इसका उपयोग अपनी बैटरी की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए RSOC की अधिकतम शक्ति निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं। आप MyAsus ऐप का उपयोग करके बैटरी हेल्थ चार्जिंग विकल्प को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यहां अपने आसुस लैपटॉप के लिए इसे सक्षम करने का तरीका बताया गया है।

यदि आपको MyAsus ऐप में बैटरी हेल्थ चार्जिंग का विकल्प नहीं मिलता है, तो जांचें कि क्या आपका लैपटॉप Asus वेबसाइट से इस सुविधा का समर्थन करता है।

एमएसआई लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज थ्रेसहोल्ड कैसे सेट करें

आप एमएसआई लैपटॉप पर एमएसआई ड्रैगन सेंटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने बैटरी स्वास्थ्य विकल्पों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यहाँ यह कैसे करना है।

एमएसआई बैटरी जीवन को बनाए रखने के लिए हर तीन महीने में बैटरी कैलिब्रेशन करने की भी सिफारिश करता है। बैटरी कैलिब्रेशन विकल्प ऐप के बैटरी स्वास्थ्य विकल्प अनुभाग में उपलब्ध है।

डेल लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज थ्रेशोल्ड कैसे सेट करें

डेल लैपटॉप कंपनी के पावर मैनेजर यूटिलिटी से लैस हैं। यह आपको मुख्य रूप से एसी उपयोग के लिए अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करने सहित, आपके सिस्टम की पावर प्रबंधन क्षमताओं को प्रबंधित करने देता है।

अपने डेल लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज थ्रेशोल्ड सेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

जबकि डेल पावर मैनेजर उपयोगिता सभी डेल कंप्यूटरों के साथ संगत है, अधिमानतः एसी उपयोग सुविधा सभी उपकरणों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकती है।

क्या आपका लैपटॉप सूचीबद्ध नहीं था?

अगर हम आपके ब्रांड या लैपटॉप के मॉडल को सूचीबद्ध करने के लिए तैयार नहीं थे, तो परेशान न हों। विंडोज पावर प्लान के साथ लैपटॉप बैटरी लाइफ बढ़ाने के बहुत सारे तरीके हैं, जो किसी भी विंडोज लैपटॉप पर काम करना चाहिए। और जबकि वे उपरोक्त तरकीबों की तरह गहराई से नहीं हो सकते हैं, फिर भी उन्हें आपकी बैटरी के जीवन को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करनी चाहिए।

अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए बैटरी चार्ज थ्रेशोल्ड सेट करें

अपने लैपटॉप के लिए बैटरी चार्ज थ्रेशोल्ड सेट करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बैटरी कभी भी अपनी क्षमता का 100% चार्ज न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *