विंडोज हमेशा अपने पूरे इतिहास में एक फ्लैट, दो-आयामी डेस्कटॉप से ​​जुड़ा रहा है। हालाँकि, आप Bumptop के साथ Windows में अधिक आकर्षक 3D डेस्कटॉप जोड़ सकते हैं। बम्पटॉप ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर (Google द्वारा अधिग्रहित) है जो डेस्कटॉप को टॉप-डाउन परिप्रेक्ष्य के साथ 3D कमरों में बदल देता है।

और अधिक जानने की इच्छा है? यहां बताया गया है कि आप विंडोज 11 और 10 को बम्पटॉप से ​​कैसे बदल सकते हैं।

बम्पटॉप के साथ 3डी डेस्कटॉप कैसे जोड़ें

BumpTop को इंस्टॉल और लॉन्च करने से इसका 3D डेस्कटॉप विंडोज में जुड़ जाएगा। बम्पटॉप की सेटअप प्रक्रिया त्वरित और सीधी है। इसके अलावा, सॉफ्टवेयर का वजन अपेक्षाकृत हल्का 57.3 मेगाबाइट है। इस प्रकार, आपको शायद BumpTop को स्थापित करने से पहले किसी भी हार्ड ड्राइव स्थान को खाली करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप बम्पटॉप को निम्नानुसार डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

अब आप Windows 11 में नया 3D डेस्कटॉप देखेंगे, जैसा कि सीधे नीचे स्नैपशॉट में है। वह डेस्कटॉप तीन दीवारों और एक मंजिल वाला एक 3D कमरा है। कमरे के फर्श में आपके डेस्कटॉप के लिए शॉर्टकट आइकन हैं, लेकिन आप उन्हें माउस से आसपास की दीवारों पर खींच कर छोड़ सकते हैं।

आप उनके सॉफ़्टवेयर पैकेज खोलने के लिए उन आइकन पर डबल-क्लिक कर सकते हैं जैसे आप सामान्य रूप से नियमित 2D डेस्कटॉप पर करते हैं।

आप बम्पटॉप के सिस्टम ट्रे आइकन पर राइट-क्लिक करके और बम्पटॉप से ​​बाहर निकलें का चयन करके नियमित डेस्कटॉप पर लौट सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उस विकल्प के लिए Alt+F4 हॉटकी दबाएं।

3D डेस्कटॉप में विजेट और स्टिकी नोट्स कैसे जोड़ें

आइकनों के अलावा, बम्पटॉप के 3डी डेस्कटॉप में स्टिकी नोट्स और अन्य विजेट भी शामिल हो सकते हैं। एक आसान नोट रिमाइंडर जोड़ने के लिए, डेस्कटॉप के भीतर कहीं भी राइट-क्लिक करें और सर्कुलर मेनू पर स्टिकी नोट चुनें। फिर दिखाई देने वाले पीले नोट में कुछ टेक्स्ट दर्ज करें, और परिवर्तनों को सहेजने के लिए नोटिफ़ायर के बाहर क्लिक करें।

बम्पटॉप में छह अन्य विजेट विकल्प हैं। 3D डेस्कटॉप पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और सीधे नीचे दिखाए गए विजेट विकल्प का चयन करें। फिर आप अपने डेस्कटॉप पर फोटो फ्रेम जोड़ना, प्रिंटर को भेजना, नया ईमेल, फेसबुक, फाइल शेयरिंग और ट्विटर विजेट जोड़ना चुन सकते हैं।

यदि आप वहां एक फोटो फ्रेम जोड़ें विकल्प चुनते हैं, तो एक फोटो फ्रेम स्रोत चुनें विंडो खुल जाएगी। डेस्कटॉप पर फ़ोटो जोड़ने के लिए, उस विंडो पर स्थानीय निर्देशिका या छवि फ़ाइल रेडियो बटन का चयन करें। फिर जोड़ने के लिए एक छवि का चयन करने के लिए इलिप्सिस बटन पर क्लिक करें, और ओके बटन दबाएं।

आइकन पाइल्स और ग्रिड्स कैसे सेट करें?

BumpTools में कुछ आसान डेस्कटॉप संगठन विकल्प हैं। यह आपको आइकन पाइल्स और ग्रिड सेट करने में सक्षम बनाता है। पाइलिंग आइकन आपको उन्हें प्रकार या समय के अनुसार स्टैक करने में सक्षम बनाता है। ग्रिड विकल्प ग्रिड में आइकनों के चयन को बड़े करीने से व्यवस्थित करता है।

कुछ आइकनों को स्टैक करने के लिए, शामिल करने के लिए एक आइकन चुनें। फिर एकाधिक आइकन चुनने के लिए Ctrl कुंजी दबाए रखें। जब आपने उन्हें चुना है, तो किसी एक आइकन पर राइट-क्लिक करें और पाइल बाय चुनें। या तो पाइल बाय टाइप या पाइल बाय टाइम विकल्प चुनें।

तब चयनित आइकन सीधे नीचे स्नैपशॉट की तरह ढेर हो जाएंगे। आप पाइल को राइट-क्लिक करके और ब्रेक पाइल का चयन करके हटा सकते हैं। या आप एक स्टैक का चयन कर सकते हैं और इसके बजाय Ctrl+B हॉटकी दबा सकते हैं।

आप बहुत समान रूप से एक ग्रिड सेट कर सकते हैं। डेस्कटॉप पर Ctrl कुंजी के साथ कई आइकन चुनें। फिर ग्रिड विकल्प का चयन करने के लिए चयनित आइकन पर राइट-क्लिक करें।

डेस्कटॉप थीम को कैसे अनुकूलित करें

आपके लिए चुनने के लिए बम्पटॉप में कुछ अलग कमरे की थीम सेटिंग्स हैं। थीम बदलने के लिए, बम्पटॉप सेटिंग्स विंडो लाने के लिए Ctrl+Comma हॉटकी दबाएं। उस विंडो में थीम्स टैब पर क्लिक करें। थीम पैक ड्रॉप-डाउन मेनू पर एक वैकल्पिक थीम चुनें।

वहां आप चयनित थीम के फर्श और दीवार के चित्र भी बदल सकते हैं। वॉलपेपर बदलने के लिए, फ्लोर, फ्रंट वॉल, बैक वॉल, लेफ्ट वॉल और राइट वॉल विकल्पों के लिए ब्राउज बटन पर क्लिक करें। एक अलग छवि चुनें, और ओपन बटन दबाएं।

यदि आप चाहते हैं कि फ़्लोर में आपके नियमित डेस्कटॉप से ​​वॉलपेपर शामिल हों, तो फ़्लोर के रूप में मेरी विंडोज़ पृष्ठभूमि का उपयोग करें चेकबॉक्स चुनें। अपने सभी थीम परिवर्तनों को सहेजने के लिए लागू करें पर क्लिक करें।

बम्पटॉप में आइकन कैसे कस्टमाइज़ करें

आप BumpTops में डेस्कटॉप शॉर्टकट का आकार बदलकर, उनके आइकन बदलकर और संरेखण को समायोजित करके उन्हें कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

किसी आइकन का आकार बदलने के लिए, माउस से राइट-क्लिक करें और इसके लिए ग्रो या सिकोड़ें चुनें। वैकल्पिक रूप से, एक डेस्कटॉप शॉर्टकट चुनें और इसे बड़ा या छोटा करने के लिए Ctrl+G या Ctrl+S हॉटकी दबाएं। आप एक साथ Ctrl + R कुंजी दबाकर किसी चयनित आइकन के लिए डिफ़ॉल्ट आकार को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *