यदि आप अपने रास्पबेरी पाई का उपयोग होम सर्वर के रूप में कर रहे हैं या अक्सर इसे किसी अन्य डिवाइस से दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की आवश्यकता होती है, तो इसके लिए एक स्थिर आईपी पता सेट करना एक अच्छा विचार है। इसका मतलब यह है कि आप इसे हर बार एक ही रास्पबेरी पाई निश्चित आईपी पते पर खोजने में सक्षम होंगे, बजाय इसके कि हर बार रिबूट होने पर एक नया पता गतिशील रूप से सेट किया जाए। जब आपके पास अपने नेटवर्क से जुड़े कई रास्पबेरी पाई डिवाइस होते हैं, तो भ्रम से बचने के लिए भी यह उपयोगी होता है।

सौभाग्य से, एक बार जब आप जानते हैं कि रास्पबेरी पाई स्थिर आईपी पता स्थापित करने के लिए यह एक काफी सरल और त्वरित प्रक्रिया है। हम आपको दिखाएंगे कि इसे स्थायी बनाने के लिए रास्पबेरी पाई ओएस में आईपी पते को कैसे बदला जाए।

एक आईपी एड्रेस क्या होता है?

एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते का उपयोग कंप्यूटर नेटवर्क पर या इंटरनेट पर ही नेटवर्क पर प्रत्येक डिवाइस को विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए किया जाता है – उस पर और बाद में। आईपी ​​​​पते आमतौर पर ‘डॉट-दशमलव’ नोटेशन में लिखे जाते हैं: चार दशमलव संख्याएं, प्रत्येक 0 से 255 तक, डॉट्स द्वारा अलग की जाती हैं। एक उदाहरण 192.168.1.107 है।

रास्पबेरी पाई ओएस में डिफ़ॉल्ट रूप से, जो एक लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है, आपके रास्पबेरी पाई का आईपी पता हर बार जब आप इसे रीबूट करते हैं तो स्वचालित रूप से पुन: कॉन्फ़िगर किया जाता है, इसलिए यह अच्छी तरह से बदल सकता है। स्वाभाविक रूप से, यह आदर्श नहीं है जब आपको किसी अन्य डिवाइस से रास्पबेरी पाई से कनेक्ट करने के लिए एक विश्वसनीय पते की आवश्यकता होती है, जैसे कि इसे सर्वर के रूप में उपयोग करते समय। इसलिए रास्पबेरी पाई पर एक स्थिर आईपी पता सेट करना बेहतर है।

निजी बनाम सार्वजनिक आईपी

व्यापक इंटरनेट पर आपके स्थानीय नेटवर्क की पहचान करने के लिए एक सार्वजनिक आईपी पते का उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर आपके राउटर के इंटरनेट से कनेक्ट होने पर हर बार बदल जाता है, हालांकि आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता के आधार पर इसे स्थिर बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

आप एक विशेष टर्मिनल कमांड दर्ज करके ऐसा कर सकते हैं, या बस ‘व्हाट्स माई आईपी?’ आप वेब खोज करके रास्पबेरी पाई ओएस जैसे लिनक्स सिस्टम पर सार्वजनिक आईपी पता पा सकते हैं। यह केवल तभी आवश्यक है जब आप अपने नेटवर्क के बाहर से किसी डिवाइस से कनेक्ट करना चाहते हैं, जिसे हम यहां कवर नहीं करेंगे।

इसके बजाय, हम आपके अपने स्थानीय नेटवर्क पर प्रत्येक डिवाइस की पहचान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले निजी IP पतों को देख रहे हैं। हालांकि उसी उद्देश्य के लिए आपके वायरलेस राउटर की सेटिंग में आपके रास्पबेरी पाई के लिए एक निश्चित पता आरक्षित करना संभव हो सकता है, यहां हम आपको दिखा रहे हैं कि रास्पबेरी पाई से एक स्थिर आईपी कैसे सेट किया जाए।

1. डीएचसीपी विन्यास

रास्पबेरी पाई ओएस (जिसे पहले रास्पियन के नाम से जाना जाता था) डीएचसीपी (डायनेमिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल) का उपयोग करता है, जब भी इसे रिबूट किया जाता है, तो रास्पबेरी पाई को स्वचालित रूप से एक आईपी पता प्रदान करता है। आप हमारे डीएचसीपी गाइड में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रास्पबेरी पाई ओएस के व्यवहार को बदलने के लिए ताकि यह हर बार एक ही स्थिर आईपी पते का उपयोग करे, आपको डीएचसीपी क्लाइंट डेमॉन, dhcpcd.conf के लिए कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल को संशोधित करने की आवश्यकता होगी।

इससे पहले, आपको अपने वर्तमान नेटवर्क सेटअप के बारे में कुछ जानकारी की आवश्यकता होगी ताकि आप कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल में आवश्यक विवरण जोड़ सकें।

रास्पबेरी पाई का वर्तमान में निर्दिष्ट आईपी पता – इसके स्थिर आईपी के लिए इसका पुन: उपयोग करना सबसे सुरक्षित है ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि बाद वाला पहले से ही नेटवर्क पर किसी अन्य डिवाइस पर नहीं है। यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि कोई अन्य उपकरण पहले से इसका उपयोग नहीं कर रहा है।

आपके राउटर का डीएनएस (डोमेन नेम सिस्टम) आईपी एड्रेस। यह आमतौर पर इसके गेटवे पते के समान होता है, लेकिन इसे वैकल्पिक DNS का उपयोग करने के लिए किसी अन्य मान पर सेट किया जा सकता है – जैसे कि Google के लिए 8.8.8.8, या Cloudflare के लिए 1.1.1.1।

एक स्थिर IP पता सेट करें: सफलता

बधाई हो: आपने अपने रास्पबेरी पाई पर एक स्थिर आईपी पता स्थापित किया है, और अब इसे हर बार बूट होने पर स्वचालित रूप से उस पते को बनाए रखना चाहिए। अब आप आगे बढ़ सकते हैं और अपने पीआई सिस्टम को NAS, मीडिया या गेम सर्वर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, और भरोसेमंद रूप से उसी रास्पबेरी पीआई निश्चित आईपी पते से हर बार कनेक्ट हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *