बैकस्पेस कुंजी ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में आप सामान्य रूप से बहुत अधिक सोचते हैं, लेकिन कभी-कभी आप पाते हैं कि यह टर्मिनल में सही ढंग से काम नहीं करता है, खासकर जब रिमोट मशीन में लॉग इन किया जाता है जो आपके कंप्यूटर के साथ काम नहीं करता है। इसे मिटाने के बजाय “^ h” गूँजता है।

सौभाग्य से, एक साधारण कमांड के साथ इसे ठीक करना आसान है।

ये अजीब पात्र क्या हैं?

जब आप SSH पर दूरस्थ मशीनों में लॉग इन करते हैं, तो आप इस समस्या को देख सकते हैं, जो गैर-लिनक्स यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, विशेष रूप से मालिकाना सिस्टम जैसे Oracle’s Solaris चलाते हैं। बहुत सारे पुराने कंप्यूटर टर्मिनलों ने “Ctrl+H” का उपयोग करते हुए आज की तुलना में बैकस्पेस के लिए एक अलग नियंत्रण वर्ण का उपयोग किया।

आधुनिक टर्मिनल “Ctrl +?” उपयोग करना। बैकस्पेस के लिए। इन दिनों अधिकांश सिस्टम बाद वाले को बैकस्पेस के रूप में पहचानेंगे क्योंकि भौतिक टर्मिनलों को पीसी पर टर्मिनल एमुलेटर द्वारा बड़े पैमाने पर बदल दिया गया है, लेकिन आप अभी भी उन सिस्टमों में चल सकते हैं जिन्हें अपग्रेड नहीं किया गया है और अभी भी “Ctrl” +H का उपयोग करने की उम्मीद है।

यह एक कारण है कि आप पुराने यूनिक्स हाथों को संदेशों में मजाक में “^ एच” का उपयोग करते देखेंगे, उसी तरह लोग विडंबनापूर्ण स्ट्राइकथ्रू का उपयोग यह इंगित करने के लिए करते हैं “ओह, आपको यह नहीं देखना चाहिए था!” वे कुछ ऐसा कह सकते हैं, “मुझे लिनक्स सिस्टम में गड़बड़ी करना पसंद है ^H^H^H^H^H^Administration।”

स्टाटी के साथ टर्मिनल सेटिंग्स की जाँच करना

आप जांच सकते हैं कि सिस्टम stty कमांड के साथ किन नियंत्रण वर्णों का उपयोग करता है। -a ध्वज नियंत्रण वर्णों का मानव-पठनीय आउटपुट देगा।

“मिटा” चरित्र की तलाश करें। यदि यह “^ एच” कहता है, तो यह पुराने बैकस्पेस वर्ण का उपयोग करता है। सौभाग्य से, आप इसे stty कमांड से भी ठीक कर सकते हैं।

मिटा चरित्र सेट करें

इसे आज़माएं और देखें कि क्या बैकस्पेस कुंजी सही ढंग से काम करती है। आप इसे शेल की स्टार्टअप फ़ाइल में रख सकते हैं, जैसे बैश के लिए .bashrc और Zsh के लिए .zshrc। जब आप सिस्टम में लॉग इन करते हैं तो यह स्वचालित रूप से सेट हो जाता है।

बैकस्पेस कुंजी के समान, यदि टैब टर्मिनल में काम नहीं करता है, तो आप stty कमांड का उपयोग करके समस्या को ठीक कर सकते हैं।

अब आपकी बैकस्पेस कुंजी linux Terminal में काम करती है

अब जब आपने लिनक्स टर्मिनल में बैकस्पेस की समस्या हल कर ली है, तो आप वास्तव में काम पर लग सकते हैं।

यदि आप रिमोट सिस्टम में लॉग इन करने के लिए टर्मिनल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप tmux और Mosh के संयोजन के साथ और भी अधिक उत्पादक हो सकते हैं, जिससे आप ऐसे सत्र बना सकते हैं जो आपको हमेशा के लिए कनेक्टेड रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *